डीटीसी 🚌बस में सफर करने वाली हर 👩महिला यात्री पर 10 रुपये खर्च करेगी 👌दिल्ली सरकार

Spread the love

बस और मेट्रो में महिलाओं से किए गए मुफ्त यात्रा के वादे पर अब दिल्ली सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए पहले बस में सफर करने वाली महिलाओं को लाभ मिलना शुरू होगा। योजना के तहत प्रत्येक महिला यात्री पर सरकार 10 रुपये खर्च करेगी। डीटीसी ने इसका प्रस्ताव बना कर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को भेज दिया है, उनकी मंजूरी मिलने के बाद इसे कैबिनेट के लिए भेज दिया जाएगा।

इस योजना को तय करने से पहले सरकार के सामने सबसे बड़ी मुश्किल यह थी कि सब्सिडी का आधार क्या रखा जाए। अब जो प्रस्ताव बनाया गया है उसके आधार पर हर महिला यात्री को दस रुपये की सब्सिडी सरकार देगी। ऐसे में यदि आप 5 रुपये का सफर करते हैं या फिर 15 रुपये का, सरकार को एक स्तर की औसतन सब्सिडी महिला यात्री को देनी होगी। गौरतलब है कि दिल्ली की बसों में 40 लाख से ज्यादा लोग सफर करते हैं, ऐसे में सब्सिडी देने से सरकारी खजाने पर करीब 300 करोड़ रुपये का भार आएगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार बसों में महिला यात्रियों को गुलाबी रंग का टोकन दिया जाएगा। इसका कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। प्रत्येक टोकन के बदले डीटीसी सरकार से 10 रुपये सब्सिडी वसूलेगी। यह व्यवस्‍था डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए लागू होगी।

%d bloggers like this: