शराब के दाम में की भारी कटौती, 50 % तक हटाई गई कोरोना फीस, अब इतने में मिलेगी एक बोतल

Spread the love

इस राज्य सरकार ने शराब के दाम में की भारी कटौती, 50 % तक हटाई गई कोरोना फीस, अब इतने में मिलेगी एक बोतल
सरकार को इस कोरोना फीस से शराब से 200 करोड़ रुपये अधिक का मुनाफा हुआ है.
देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पहले लॉकडाउन (Lockdown) के बाद जब देशभर में शराब की दुकानों को खोलने का निर्णय लिया गया तो कई राज्यों ने शराब की दुकानों में भीड़ न लगे, खपत कम हो जैसे कारणो से शराब पर भारी भरकम कोरोना फीस (Special COVID19 Fee) लगाई थी, लेकिन अब धीरे धीरे राज्य सरकारें इस कोरोना फीस को हटा रही है. इस बीच ओडिशा सरकार ने भी शराब के दाम में भारी कटौती की है.


राज्य सरकार ने अब शराब पर लगने वाली स्पेशल कोरोना फीस को 50 प्रतिशत तक कम कर दिया है. अब लोगों को सिर्फ 15 प्रतिशत ही कोरोना फीस देनी होगी. बता दें कि अभी तक ओडिशा राज्य सरकार शराब पर एमआरपी दाम से 50 प्रतिशत अधिक मूल्य पर लोगों को शराब मुहैया करा रही थी.


आपको बता दें कि किसी भी राज्य सरकार के लिए लिकर राजस्व कमाई का एक प्रमुख साधन होती है. इसी वजह से लॉकडाउन के दौरान जब सभी राज्यों की आर्थिक हालत कमजोर हो रही थी तो वह केंद्र सरकार से लिकर शॉप्स को खोलने की अनुमति मांग रहे थे. जानकारी के अनुसार हाल ही में ओडिशा सरकार को इस कोरोना फीस से शराब से 200 करोड़ रुपये अधिक का मुनाफा हुआ है.

बता दें कि ओडिशा में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं ऐसे में राज्य में शराब की दुकानें खोलने पर पाबंदी लगी हुई थी लेकिन छह जुलाई को राज्य सरकार ने कुछ नियमों के साथ शराब कि दुकानें खोलेने की इजाजत दी थी. इन नियमों के अनुसार शराब का कारोबार करने वाले व्यापारी सुबह सात बजे से लेकर शाम सात बजे तक ही दुकान खोल सकते हैं और किसी को भी दुकान के अंदर बैठकर शराब पीने की इजाजत नहीं होगी.

%d bloggers like this: