स्वच्छता अभियान से प्रेरित डीएम, लिखा- मैं खुद सफाई करता हूं, गंदा कर मेरा बोझ न बढ़ाएं

Spread the love

गाजियाबाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडेय खुद ही अपने ऑफिस में झाड़ू लगाकर सफाई करते हैं। उन्होंने मंगलवार को खुद सफाई करके अपने ऑफिस के बाहर बोर्ड लगा दिया कि इस कमरे की सफाई मेरे द्वारा स्वयं की जाती है, अनावश्यक रूप से गंदा कर मेरे कार्य का बोझ न बढ़ाएं।

डीएम कहते हैं, वह अधिनस्थ कर्मचारियों से अपेक्षा करते हैं कि वे स्वच्छता पर ध्यान दें। हालांकि, यह उनका निर्देश नहीं है। यदि अफसर या कर्मचारी ऐसा करते हैं तो वे बधाई के पात्र हैं। वह सवेरे 9 बजे से ऑफिस में लोगों से मिलना शुरू करते हैं। इसलिए 10 मिनट पहले ऑफिस पहुंचकर सफाई करते हैं।

खुद झाड़ू लगाने पर चर्चित हुए जिलाधिकारी
डीएम अजय शंकर पूर्व में गाजियाबाद में नगर आयुक्त और सीडीओ रह चुके हैं। इस दौरान न केवल अपने सरकारी ऑफिस में खुद झाड़ृ लगाते थे, बल्कि उनसे मिलने के लिए आने वाले लोगों से प्रतिदिन 10 मिनट स्वच्छता पर देने का सुझाव देते थे। मुजफ्फरनगर में भी डीएम रहते हुए वह स्वयं सफाई करने का बोर्ड लगाने के कारण पूरे देश में चर्चा में आ गए थे।

मिल चुका है सम्मान
पांडेय को सफाई के प्रति जागरूकता फैलाने पर प्रदेश सरकार स्वच्छ शक्ति सम्मान से नवाज चुकी है। उनका कहना है कि सफाईकर्मियों के ही भरोसे स्वच्छता का प्रयास पूरी तरह सफल नहीं हो सकता, इसके लिए आम व्यक्ति को भी जागरूक होना पड़ेगा

%d bloggers like this: