दिल्ली मेट्रो, आज से पुराने समय पर चलेगी सफर से पहले जान लें टाइम टेबल

Spread the love

एयरपोर्ट लाइन पर सेवा की शुरुआत के साथ-साथ आज से दिल्ली में मेट्रो अब पुरानी टाइमिंग यानी 6 बजे सुबह से 11 बजे रात तक चलेगी.

कोरोना संकट के बीच देश में अनलॉक 4.0 (Unlock 4.0) की शुरुआत हो चुकी है. चरणबद्ध तरीके से Unlock के माध्यम से देश को एक बार फिर पटरी पर लाने की कवायद जारी है. इस कड़ी में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने 7 सितंबर से फेज मैनर में मेट्रो सेवा की शुरुआत की थी. हालांकि शनिवार यानी आज से दिल्ली में मेट्रो अब पुरानी टाइमिंग यानी 6 बजे सुबह से 11 बजे रात तक चलेगी. इसके साथ-साथ मार्च महीने से बंद एयरपोर्ट लाइन भी आज से शुरू कर दी गई है. हालांकि यात्रियों के लिए कोरोना वायरस संबधी दिशा निर्देश फिलहाल जारी रहेंगे.

दिल्ली मेट्रो के मुताबिक एयरपोर्ट लाइन पर जारी मासिक पास, जो लॉकडाउन की वजह से प्रयोग में नहीं आ पाए थे, वह बाकी दिनों के लिए मान्य होंगे. दिल्ली मेट्रो ने कहा है कि पीक आवर्स में भीड़ न हो इसके लिए यात्रियों से अपील है कि वह नॉन पीक आवर्स में भी यात्रा करें.

DMRC की तरफ से शनिवार सुबह ट्वीट कर कहा गया, ‘एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सेवा फिर से शुरू होने के साथ, दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सभी लाइनें अब खुली हैं! यात्रा करते समय दिशानिर्देशों का पालन करना याद रखें.’

मंगू सिंह की अपील
DMRC के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कहा कि मेरा आपलोगों से अनुरोध है कि आप अपनी यात्रा इस तरह से प्लान करें की आप पीक आवर्स को एव्याड करें. मंगू सिंह ने कहा कि मेरी सभी कंपनियों से आग्रह है कि वह ऑफिस की टाइमिंग में थोड़ा बदलाव करें. नॉन पीक आवर्स वाले यात्रियों की सेवा प्रभावित न हो, इसके लिए पीक और नॉन पीक आवर्स में मेट्रो की सेवाएं सामान रहेंगी. उन्होंने बताया कि एक समान समयावधि पर ट्रेन मिलेगी. कोविड से पहले पीक आवर्स में ज्यादा ट्रेन होती थी, मगर अब ऐसा नहीं होगा. इसलिए लोगों से अपील है कि हो सके तो अपने ऑफिस का समय बदले.

फेज मैनर में शुरू हुई थी मेट्रो
बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान बंद हुए मेट्रो को 7 सितंबर से फेज वाइज शुरू किया गया है. 7 सितंबर को यानी पहले दिन येलो लाइन (हुडा सिटी सेंटर-समयपुर बादली) पर सेवा की शुरुआत की गई थी. इसके बाद 9 सितंबर को ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर-21- नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली) पर मेट्रो सेवा बहाल हुई थी. इसके बाद 10 सितंबर को रेड लाइन (रिठाला से शहीद स्थल), ग्रीन लाइन (कीर्ति नगर-इंद्रलोक) और वॉयलेट लाइन (कश्मीरी गेट-राजा नाहर सिंह मार्ग) पर सेवा की शुरुआत की गई थी. इस दौरान मेट्रो की सेवा सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक की थी.

मेट्रो में यात्रा के लिए क्या हैं गाइडलाइंस
मेट्रो में यात्रा के लिए यात्रियों को मास्क पहनना होगा, ताकि नाक और मुंह ढंका रहे. ट्रेन में चढ़ने से पहले उन्हें प्लेटफॉर्म पर रखे सेनिटाइजर से अपने हाथ सेनिटाइज करने होंगे. मेट्रो रेलवे ने यात्रियों ये कहा है कि वे स्मार्ट कार्ड का प्रयोग करें क्योंकि फिलहाल टोकन उपलब्ध नहीं होगा, उन्हें आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना होगा.

%d bloggers like this: