Cyclone Amphan से भी खतरनाक होगा Cyclone Yaas

Spread the love

बंगाल की खाड़ी में बना यह तूफान ओडिशा में तेज रफ्तार हवाओं के साथ प्रवेश करेगा. इसका असर बंगाल, झारखंड, बिहार व छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिलेगा.

Cyclone Yaas का खतरा पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के तटीय इलाकों पर मंडरा रहा है. ऐसे में मौसम विभाग ने तूफान यास के तेज रफ्तार वाली चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक आज दोपहर तक चक्रवात यास ओडिशा के तटों से टकरा सकता है. इस दौरान तूफान की रफ्तार 130-140 किमी प्रतिघंटा हो सकती है. बंगाल की खाड़ी में बना यह तूफान ओडिशा में तेज रफ्तार हवाओं के साथ प्रवेश करेगा. इसका असर बंगाल, झारखंड, बिहार व छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिलेगा.

वर्तमान में चक्रवाती तूफान ओडिशा के पारादीप से 120 किमी और बालासोर से 180 किमी दूर है. यह पिछले 6 घंटे से 12 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. ऐसे में चक्रवात के मद्देनजर हवाई अड्डा प्रशासन द्वारा कोलकाता एयरपोर्ट से 26 मई की सुबह 8.30 बजे से उड़ने वाली उड़ानों को शाम 7.45 बजे तक के लिए रद्द कर दिया गया है. संभावना जताई जा रही है कि आज दोपहर तक तूफान ओडिशा के तट से टकराएगा.

एजेंसिया अलर्ट
चक्रवात ताउते के जाने के बाद जैसे ही चक्रवात यास के आने की जानकारी मिली वैसे ही NDRF, SDRF समेत कई एजेंसियों को फौरन तैनात कर दिया गया है. NDRF की कई टीमें बंगाल और ओडिशा में तैनात हैं. यहां एजेंसियां लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने व सुरक्षित स्थानों पर उन्हें जाने की अपील कर रही है. बता दें कि भारतीय नेवी को भी अलर्ट मोड में रखा गया है. वहीं IMD व अन्य विभागों द्वारा मछुआरों को समुद्र से बाहर आने को कहा गया था.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मुताबिक साइक्लोन यास का प्रभाव बंगाल के 20 जिलों में होगा. इससे कोलकाता, नॉर्थ और साउथ 24 परगना, पूर्व मेदनीपुर, इलाके ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं. बता दें कि अम्फान तूफान का असर कोलकाता तक दिखा था. ऐसे में सभावना है कि यह तूफान भी तबाही मचा सकता है.

%d bloggers like this: