लगातार खाँसी आपको परेशान कर रही है? अनानास का जूस दे सकता है जल्द राहत

Spread the love

ठंड लगने से आपको लगातार कई दिनों तक खांसी हो सकती है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए इस बीमारी से छुटकारा पाना और भी मुश्किल हो जाता है. जानें अनानास का जूस कैसे खांसी और हत दिला सकता है.

बदलता मौसम अपने साथ कई खांसी, सर्दी, फ्लू और दूसरे तरह के वायरल इंफेक्शन लाता है. आमतौर पर जल्दी ठीक होने का नाम नहीं लेती है. सही आहार (Healthy Diet) और आराम करने से आप धीरे-धीरे ठीक होते हैं. इससे आपका काम हफ्तेभर या उससे ज्यादा दिनों तक रुक सकता है.

मजबूत इम्यूनिटी और हेल्दी डाइट लेने वालों को इससे कुछ हद तक राहत मिल सकती है. लेकिन जिन लोगों में विटामिन या खनिज की कमी होती है उनको खांसी उबरने में काफी समय लग सकता है. जिनकी इम्यूनिटी भी कमजोर होती है उन्हें भी इस सर्दी खांसी से ठीक होने में ज्यादा समय लग सकता है. हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनका सेवन करने से आप खांसी और सर्दी से उबर सकते हैं. फलों में अनानास जूस में खांसी और सर्दी के लड़ने वाले प्रभावी गुण पाए जाते हैं.

2010 के एक अध्ययन के अनुसार, अनानास के जूस में मौजूद पोषक तत्व खांसी या सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं. अनानास का रस तपेदिक (Tuberculosis) के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है. यह गले को राहत देने और बलगम को खत्म करने में मदद करता है. अध्ययन में, अनानास का रस, शहद, नमक और काली मिर्च का मिश्रण एक ओवर-द-कफ सिरप की तुलना में पांच गुना तेजी से खांसी के लक्षणों को कम करने में कारगर साबित हो सकता है.

  1. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.
  2. अनानास में ब्रोमेलैन, एंजाइमों का मिश्रण होता है जिसमें इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह जानना जरूरी है कि शरीर में सूजन कई रोगों का मूल कारण है जैसे गठिया, जोड़ों का दर्द, खांसी, सर्दी, बुखार, फ्लू, आदि.
  3. ब्रोमेलैन सांस की समस्याओं से भी मदद कर सकता है जो एलर्जी और अस्थमा से संबंधित हैं.
  4. ब्रोमेलैन में म्यूकोलाईटिक गुण होते हैं जो इंफेक्शन को खत्म करने में कारगर हैं.
  5. मिर्ची मिर्च में कैपसाइसिन एक केमिकल होता है जो कफ को पतला करने में मदद कर सकता है, जिससे खांसी को दूर करना आसान हो जाता है. मसालेदार खाना खाने से खांसी से भी निजात मिल सकती है.
  6. NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें… साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थ, वुमन्स हेल्थ, डायबिटीज और हेल्दी लिविंग अपडेट्स.
%d bloggers like this: