कश्मीर के हालात पर कल जो उलट फेर हुए उस पर आज वामपंथी विचारक कर्मेंदु शिशिर का कमेंट –

Spread the love

“कई तरह की असहमतियों और विसंगतियों के बावजूद मैं कश्मीर पर इस कोण से सोच रहा था कि भाजपा को ऐसा स्पेस और जन समर्थन मिला कैसे, क्यों?

  1. यह बात विचित्र है कि कश्मीर की कोई लड़की गैर कश्मीरी से शादी करें तो उसके सारे अधिकार खत्म और पुरुष गैरकश्मीरी लड़की लाये तो उसे सारे अधिकार हासिल।इस अन्यायपूर्ण कानून पर कोई बहस चाहिए क्या? इसे कश्मीरी नेताओं ने खुद क्यों नहीं बदल लिया?
  2. पंजाब से दलित सफाई मजदूरों को गंदगी साफ करने के लिए लाकर बसाया गया उनकी तीन पीढ़ियाँ गुजर गई।आपने क्यों नहीं उनको वोट का अधिकार दिये?आप दे दिये होते।
  3. 72 साल पूर्व जो शरणार्थी आये उनको भी नागरिकता नहीं दी।क्यों?यह कैसी सोच है?
  4. आपने गैरमुस्लिम आबादी के लिए पोस्टर चिपकाये जवान बेटियों,बहुओं को छोड़कर बूढ़ी औरतों के साथ सारे गैरमुस्लिम घाटी छोड़ दो।उनके साथ बलात्कार हुए,नंगी कर बीच से आरे से चीर दिये? तब मानवाधिकार कहाँ था? यह स्पेस नहीं देता है? भाजपा को स्पेस हवा में नहीं मिला है।सोचिए और गलत है तो बताइये न?
  5. पाकिस्तान तो खैर पाकिस्तान है ही।मुफ्ती महबूबा कह रही है कि यह जरूरी इसलिए है कि यहाँ हर हाल में मुस्लिम समुदाय का बहुमत और वर्चस्व बना रहे।आप सोचिए ठीक इसी सोच की तो भाजपाई रट लगाये हैं कि हिन्दू का बहुमत और वर्चस्व बना रहे।मुझको हिन्दू मुस्लिम से कुछ नहीं लेना-देना है लेकिन एक बुद्धिजीवी के नाते कहियेगा कि मुस्लिम बहुमत और वर्चस्व के पक्ष में खड़े होइये और हिन्दू बहुमत और वर्चस्व के विपक्ष में ?तो मैं हर हाल में किसी भी तरह के बहुमत की नृशंसता का विरोध करूँगा ही करूँगा।भले अकेले पड़ जाऊँ।
  6. आप कश्मीरियत कश्मीरियत चिल्लाते खूब हैं लेकिन आनंदवर्धन से लेकर नंदु ऋषि के सैकड़ों ऐतिहासिक, धार्मिक, सांस्कृतिक प्रतीकों का इस्लामीकरण क्यों करते रहे? आप यह सब किया भाजपा के लिए शानदार खुराक बनती रही।
  7. दुनिया के आज तक के इतिहास में कोई भी हुकूमत क्यों न हो, वह सशस्त्र विरोध को बर्दाश्त नहीं कर सकती।किसी कश्मीरी नेता ने आजतक गाँधी जी के रास्तों पर चलते हुए विरोध दर्ज नहीं किया।सत्याग्रह सरीखा आंदोलन नहीं किया।अगर 72 साल इस शैली का आंदोलन चला होता तो बात कहाँ से कहाँ गई होती।
    उस पर आप पाकिस्तानियों का खुलेआम साथ लीजिएगा। आईएसआई के झंडे फहराइयेगा। मसलन मसल पावर से, थ्री नट थ्री से समस्या सुलझाइयेगा तो लीजिए सुलझाइये।मसल पावर के मामले में हम क्या कर सकते हैं ?
Bazarto24.com online shoping
%d bloggers like this: