google-site-verification: google6ec8a210681647ce.html

सर्व शिक्षा अभियान पर बच्चों ने किया रैली

Spread the love

नोएडा संवाददाता रमन झा

सर्व शिक्षा अभियान के नोएडा सेक्टर 104 मे रैली किया गया। इसका आयोजन हाजीपुर स्थित सरकारी प्राथमिक विधालय ने किया । इस अभियान के तहत सर्व शिक्षा अभियान, बेटी बचाओ , बेटी पढ़ाओं तथा शिक्षा हमारा अधिकार है के नारा लगाया गया। लगभग एस सौ पचास से अधिक छोटे-छोटे बच्चों ने कदम से कदम मिलाते हुए इस कार्यक्रम मे भाग लिया।

सर्व शिक्षा अभियान रैली के माध्यम से बच्चों के नामांकन पर जोर दिया गया। रैली में ग्रामीण क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया। इस दौरान बच्चे हाथ में पट्टियां लिए चौका बर्तन और सफाई फिर भी लड़की करें पढ़ाई। मेहनत करो चाहे मजदूरी पढ़ना लिखना बहुत जरूरी व पढ़ी लिखी लड़की रोशनी घर की आदि नारे लगा रहे थे। अशिक्षित को शिक्षा दो , अज्ञानी को ज्ञान ,तभी तो भारत बनेगा महान। अध्यापकों ने जागरूकता रैली के माध्यम से छह वर्ष के सभी बच्चों को विद्यालय में नामांकित कराने पर जोर दिया।

सर्व शिक्षा अभियान भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसकी शुरूआत (2001-02) मे अटल बिहारी बाजपेयी द्वारा एक निश्चित समयावधि के तरीके से प्राथमिक शिक्षा के सार्वभौमिकरण जैसा कि भारतीय संविधान के 86वें संशोधन द्वारा निर्देशित किया गया है जिसके तहत 6-14 साल के बच्चों की शिक्षा मुफ्त और अनिवार्य है

%d bloggers like this: