कैरेबियन विंसी टी10 लीग आज से 6 टीमों के बीच

Spread the love

वीपीएल पहला ऐसा टूर्नामेंट होगा जिसमें खिलाड़ियों को गेंद पर थूक लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी

कोरोनावायरस महामारी के बीच शुक्रवार यानी आज से कैरेबियाई देश सेंट विन्सेंट एवं ग्रेनेडा में फ्रेंचाइजी आधारित टी10 क्रिकेट टूर्नामेंट विंसी प्रीमियर लीग (VPL) शुरू होने जा रहा है जिसमें वेस्टइंडीज के इंटरनेशनल स्टार खिलाड़ी भी चौके-छक्के लगाते हुए नजर आएंगे.

यह पहला मौका है जब कोविड-19 के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के पूर्णकालिक सदस्यता रखने वाले क्षेत्र में कोई टूर्नामेंट खेला जाएगा और उसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर भी भाग लेंगे.

सेंट विन्सेंट एवं ग्रेनाडा क्रिकेट संघ इस टूर्नामेंट का आयोजक है जिसके अध्यक्ष किशोर शैलो क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) के उपाध्यक्ष भी हैं.

6 फ्रेंचाइजी टीमों के टूर्नामेंट वीपीएल का यह शुरुआती सत्र होगा जो 22 से 31 मई के बीच सेंट विन्सेंट के अर्नोस वेले स्पोर्टिंग कॉम्पलेक्स में खेला जाएगा.

वीपीएल पहला ऐसा टूर्नामेंट होगा जिसमें खिलाड़ियों को गेंद पर लार लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. टूर्नामेंट दर्शकों के लिए खुला होगा क्योंकि सेंट विन्सेंट एवं ग्रेनाडा सरकार ने किसी तरह की पाबंदियां नहीं लगाई हैं.

टूर्नामेंट के लिए नीलामी 11 मई को हुई थी जिसमें 72 खिलाड़ियों को चुना गया. इनमें 6 ‘मार्की खिलाड़ी’ भी शामिल हैं. वेस्टइंडीज की तरफ से खेलने वाले केसरिक विलियम्स (बोटेनिक गार्डन्स रेंजर्स), सलामी बल्लेबाज सुनील अंब्रीस (साल्ट पोंड ब्रेकर्स) और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ओबेड मैकॉय (ग्रेनेडियन्स डाइवर्स) को भी मार्की खिलाड़ी बनाया गया है.

दस दिन दिन तक चलने वाले टूर्नामेंट में कुल 30 मैच खेले जाएंगे और प्रत्येक दिन तीन-तीन मैच होंगे.

टूर्नामेंट में पहले दिन यान आज 22 मई को तीन मुकाबले खेले जाएंगे. पहला मैच भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे शुरू होगा. इस मैच में ग्रेनेडियन्स डाइवर्स के सामने सॉल्ट पोंड ब्रेकर्स टीम होगी वहीं दूसरा मैच ला सॉफ्रियर हाइकर्स और बोटेनिक गार्डन्स रेंजर्स के बीच रात 8 बजे से खेला जाएगा. तीसरा और अंतिम मैच रात 10 बजे से डार्क व्यू एक्सप्लोरर्स और फोर्ट शैर्लोट स्ट्राइकर्स के बीच होगा.

%d bloggers like this: