सोने-चांदी में खरीदारी बढ़ने से इस सप्ताह गुलजार रह सकता है सर्राफा बाजार

Spread the love

सोने-चांदी में खरीदारी बढ़ने से इस सप्ताह सर्राफा बाजार गुलजार रह सकता है. इस समय सोने-चांदी के भाव काफी नीचे आ चुके हैं.

देश में शादी का सीजन (Marriage season) शुरू होने से सोने-चांदी (Gold-silver price) की खरीदारी तेज होने और वैश्विक बाजार (Global market) से मजबूती के संकेत मिलने से इस सप्ताह सर्राफा (Bullion market) बाजार गुलजार रह सकता है. वैश्विक बाजार में इस सप्ताह सोने में तेजी की उम्मीद की जा रही है, क्योंकि अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज (Stimulus package) का ऐलान होने के बाद आगे महंगाई (Inflation) बढ़ने की उम्मीदों से बुलियन में निवेशकों की दिलचस्पी फिर बढ़ सकती है.

कारोबारियों की मानें तो देश के सर्राफा बाजार (Bullion market) में इस सप्ताह सोने का भाव (Sone ka bhav) 46,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है. वहीं, चांदी में 69,000 रुपये प्रति किलो का लेवल देखने को मिल सकता है

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि अमेरिका में सरकार की तरफ से प्रोत्साहन पैकेज मिलने और गैर-कृषि क्षेत्र में रोजगार के अच्छे आंकड़े आने और महंगाई में इजाफा होने से निवेशकों का रुझान बुलियन के प्रति बढ़ सकता है. वहीं, बीते महीने डॉलर में आई मजबूती के बाद आगे दबाव रहने की संभावना है इसलिए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में तेजी रह सकती है.

उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजार में सोने में 1,750 डॉलर प्रति औंस तक का लेवल देखने को मिल सकता है, जबकि घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर सोना 45,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर जा सकता है, जबकि चांदी में 67,000 रुपये प्रति किलो का लेवल देखने को मिल सकता है.

वहीं, देसी करेंसी रुपये में कमजोरी आने से भी सोने और चांदी की लिवाली को सपोर्ट मिलेगा. आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट (करेंसी व एनर्जी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी आने से बुलियन की तेजी को सपोर्ट मिलेगा.

जानकार बताते हैं कि मार्च महीने के आखिर में अक्सर देश में डॉलर की मांग बढ़ जाती है, जिससे रुपये में कमजोरी आना स्वाभाविक है.

वहीं, सर्राफा बाजार के कारोबारी बताते हैं कि शादी का सीजन शुरू होने से देश में पीली धातु की जबरदस्त मांग है.

इंडिया बुलियन एंड ज्वलेर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के नेशनल सेकेट्ररी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि बीते दिनों सोने के भाव में गिरावट आने से सोने की मांग बढ़ी है. वहीं, आयात शुल्क घटने आयात में भी जोरदार इजाफा हुआ है. उन्होंने बताया कि बीते महीने मार्च में करीब 160 टन सोने का आयात हुआ.

मेहता ने बताया कि पिछले सप्ताह 24 कैरट सोना जहां 45,500 रुपये (इसके ऊपर 3 फीसदी जीएसटी) प्रति 10 ग्राम तक गया. आगामी कारोबारी सप्ताह सोने का भाव 46,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है. वहीं चांदी का भाव जहां बीते सप्ताह 65,000 रुपये प्रति किलो था, वहां इस सप्ताह 69,000 रुपये प्रति किलो का लेवल देखने को मिल सकता है.

%d bloggers like this: