नोएडा पुलिस कमीशनरेट की बड़ी कारवाई, सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने वाले 434 पर कार्यवाही

Spread the love

नोएडा जिला गौतमबुद्धनगर पुलिस के द्वारा लगातार चलाये जा रहे अभियान के तहत कल 17 जुलाई को एक बड़ी कार्यवाही की गयी। पुलिस के द्वारा विभिन्न थाना क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थान पर बैठकर शराब पीने वाले 434 लोगों पर कार्यवाही की गयी। विशेष अभियान के तहत पकड़े गए सभी 434 लोगों पर धारा 290 आईपीसी के तहत कार्यवाही की गई। जो कि जमानती धारा है और किसी भी मजिस्ट्रेट के द्वारा विचारणीय है। इसके तहत आर्थिक दंड का प्रावधान है।

IPC (भारतीय दंड संहिता की धारा ) की धारा 290 के अनुसार :-

अन्यथा अनुपबन्धित मामलों में लोक न्यूसेन्स के लिए दण्ड–

जो कोई किसी ऐसे मामले में लोक न्यूसेन्स करेगा जो इस संहिता द्वारा अन्यथा दण्डनीय नहीं है, वह जुर्माने से, जो दो सौ रुपए तक को हो सकेगा, दण्डित किया जाएगा “ |

कोई किसी ऐसे मामले में लोक बाधा उत्पन्न करना,जो इस संहिता द्वारा अन्यथा दण्डनीय नहीं है। एक अपराध है,  इसके लिए दंड का विधान किया गया है जो कि भारतीय दंड संहिता में धारा 290 में परिभाषित है  | जो कोई किसी ऐसे मामले में अपराधी पाया जायेगा उसे भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 290 में ऐसा अपराध करने पर–  200 रुपए तक आर्थिक दण्ड, दिया जायेगा।

यानि की 200 की शराब और 200 रुपये की चखना के साथ कल नोएडा के इस 434 सबसे बड़े टैक्स पेयर का दिन समाप्त हुआ। चलिये पीते रहिये, कुछ शराब के टैक्स के माध्यम से और कुछ जुर्माने के माध्यम से सरकार के खजाने को भरने के लिए आपका स्वागत रहता है और कभी भी किया जा सकता है। आपको याद होगा कोरोना काल में सरकार ने सबसे पहले शराब की दुकान खोलने का आदेश पारित किया था। सरकार भी आपको पूरा ख्याल रख रहा है।

%d bloggers like this: