भारतीय योग संस्थान के द्वारा विशाल योग शिविर का आयोजन

4 months ago Vatan Ki Awaz 0

वतन की आवाज़ नॉएडा सेक्टर 47 : जियो और जीवन दो के उद्देश्य से भारतीय योग संस्थान नई दिल्ली के द्वारा आज नोएडा मे विशाल योग शिविर की आयोजन किया गया। यह आयोजन नोएडा सेक्टर 47 मे किया गया। जागरण पब्लिक स्कूल के पीछे वाले पार्क मे आयोजित इस कार्यक्रम मे लगभग 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया । कार्यक्रम के मध्य मे महिलाओ के द्वारा योगासन की प्रस्तुती ने लोगो का मन मे योग के प्रति विशेष भाव जगाया। इस कार्यक्रम को सेक्टर 34 के महिलाओ ने तैयार की थी । पुष्प गुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया गया।

आज इस कार्यक्रम का शुरुआत योग आसान और प्राणायाम से हुआ । आज के इस कार्यक्रम मे मुख्य विषय मानव अस्थि मे होने वाले कमी और योगासान से उसका बचाव पर विशेष ध्यान दिया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तथा वक्ता श्री देशरााज जी ने लोगो को विस्तार से हड्डी मे होने वाले रोग तथा योग मे उसका समाधान के बारे मे बताया। उन्होने मानव समाज के उत्थान पर भी विशेष जोर दिया।
भारतीय योग संस्थान नई दिल्ली के द्वारा भारत तथा भारत के बाहर आठ देशों मे निशुल्क योग शिक्षा दिया जाता है । दिल्ली तथा एन सी आर मे 1400 से अधिक केन्द्र है जो कि नित्य लोगो को निशुल्क योगा करवाती है । जिसमे से लगभग 60 से अधिक सिर्फ नोएडा मे ही है ।

अपने 30 मिनट के संबोधन मे श्री देशराज जी ने अगले महिने के 2 तारीक मे होने वाले कार्यक्रम मे अधिक से अधिक संख्या मे भाग लेने के लिए लोगो को आहवान किया। अगले के 2 तारीक मे भारतीय योग संस्थान के द्वारा एक बहुत बड़ा कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है । यह कार्यक्रम दिल्ली के क्षत्रशाल स्टेडियम मे होंगे।

Please follow and like us: