समुद्र में समाया Barge P305, नौसेना ने अबतक 184 को बचाया, 14 शव मिले, 89 लोगों की तलाश जारी

Spread the love

ताउते तूफान के कारण समुद्र में कई जहाज फंस गये जिनमें से Barge P305 समुद्र में डूब गया, डूबे जहाज पर सवा 184 लोगों को अबतक नौसेना ने बचा लिया है. वहीं14 शव बरामद हुए हैं और बचे 89 लोगों की तलाश जारी है.

ताउते तूफान के ताडंव के बीच मुंबई से 175 किलोमीटर दूर अरबियन सागर में डूबे बार्ज पी-305 पर फंसे 273 लोगों में से 184 लोगों को नौसेना के बहादुर जवानों ने बचा लिया गया है. वहीं 14 लोगों के शव बरामद किए गए हैं, जबकि 89 लोग अब भी लापता हैं, जिन्हें बचाने के लिए तलाशी अभियान जारी है. नौसेना ने बुधवार को बयान जारी कर यह जानकारी दी है. ताउते तूफान के तांडव के बीच मुंबई के समुद्र में ओएनसीजी का एक बार्ज P305 डूब गया है. बता दें कि ये बार्ज चक्रवात ताउते के गुजरात तट से टकराने से कुछ घंटे पहले मुंबई के पास अरब सागर में फंस गए थे.

बचे ओएनजीसी कर्मचारियों ने रोते हुए बताई ये बात…
बचाए गए 184 कर्मचारियों ने अपनी खौफनाक आपबीती मीडिया को बताई. नौसेना को धन्‍यवाद देते हुए एक क्रू मेम्‍बर ने रोते हुए कहा कि ‘बहुत-बहुत धन्‍यवाद उन लोगों का. उनकी वजह से ही हम लोग आज जिंदा हैं नहीं तो कोई नहीं बचता.

क्रू के एक सदस्‍य ने कहा, “हमारी हालत तो बहुत खराब थी. इंडियन नेवी ने बचा लिया. लोगों को दो बजे रात में पानी में डूब चुके बार्ज से उठाया. हम लोग करीब 12 घंटे तक घूमते रहे, लेकिन कोई बचाने वाला नहीं था. हम लोगों ने जीने की उम्मीद ही छोड़ दी थी. बचना बहुत मुश्किल था. उन्होंने हम लोगों को कैसे बचाया, यह वे ही जानते हैं.

नौसेना की ओर से बुधवार को बताया गया कि बेहद खराब मौसम से जूझते हुए उसके जवानों ने बार्ज पी305 पर मौजूद 273 लोगों में से अब तक 184 को बचा लिया है और वहीं 14 शव भी बरामद किए हैं. बचाए गए 184 लोगों को लेकर आईएनएस कोच्चि और आईएनएस कोलकाता, मुंबई बंदरगाह लौट रहे हैं. नौसेना प्रवक्ता ने कहा कि आईएनएस तेग, आईएनएस बेतवा, आईएनएस ब्यास, पी81 विमान और हेलीकॉप्टरों की मदद से लापता लोगों को ढूढ़ने के लिए तलाश अभियान जारी है.

सोमवार को जब ताउते तूफान महाराष्ट्र से गुजरा तो इसने तबाही मचा दी और इसके चलते समुद्र में 4 जहाज फंस गए. इनमें से एक जहाज बार्ज P- 305 अब डूब गया हैे. इस पर 273 लोग सवार थे।

बार्ज 305 के अलावा गाल कंस्ट्रक्टर पर 137 लोग फंसे थे, इन सभी को रेस्क्यू कर लिया गया है. बार्ज SS-3 पर 202 और सागर भूषण पर 101 लोग फंसे हैं, नेवी के मुताबिक, ये सभी लोग सुरक्षित हैं और इन्हें खाना-पानी जैसी चीजें मुहैया कराई गई हैं. इन जहाजों को ONCG की मदद से खींच कर वापस लाने की कोशिश जारी है.

%d bloggers like this: