google-site-verification: google6ec8a210681647ce.html

अयोध्या केस: मुस्लिम पक्ष👥 ने बाबरी मस्जिद🕌 के दावे के लिए पेश किए दस्तावेज📄

Spread the love

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या जमीन विवाद मामले की सुनवाई में आज मुस्लिम पक्ष अपना पक्ष रख रहा है। मुस्लिम पक्ष के वकील जफरयाब जिलानी ने पीडब्ल्यूडी की रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि 1934 के सांप्रदायिक दंगों में मस्जिद क्षतिग्रस्त हुई थी। उन्होंने दावा किया कि विवादित स्थल पर बाबरी मस्जिद थी। इसके लिए कोर्ट के सामने कुछ दस्तावेजों को संदर्भ के तौर पर भी पेश किया।

जिलानी ने पीडब्ल्यूडी की उस रिपोर्ट का हवाला दिया जिसमें कहा गया है कि 1934 के सांप्रदायिक दंगों में मस्जिद के एक हिस्से को कथित रूप से क्षतिग्रस्त किया गया था और पीडब्ल्यूडी ने उसकी मरम्मत कराई थी। मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने 22वें दिन की सुनवाई में यूपी के मंत्री के बयान का जिक्र किया। धवन ने कहा, ‘कल मेरे सहयोगी को सुप्रीम कोर्ट में अपशब्द कहे गए और परेशान किया गया क्योंकि मैं मुस्लिम पक्ष की तरफदारी कर रहा हूं। यह सब कुछ बहुत खराब माहौल तैयार कर रहा है।

उन्हाेंने कहा कि कुछ दिन पहले ही यूपी के एक मंत्री ने कहा था कि जगह हमारी है, मंदिर हमारा है और सुप्रीम कोर्ट भी हमारा है। मैं कितनी और अवमानना याचिका दाखिल करूं?’ चीफ जस्टिस ने राजीव धवन की शिकायत पर कहा कि किसी भी पक्ष को दबाव में आने की जरूरत नहीं है। सभी पक्ष निर्भीक होकर अपनी दलील पेश करें।’ सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष के वकील से सुरक्षा के लिए भी पूछा, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया।

%d bloggers like this: