स्वच्छ नौएडा के लिए एक और बड़ी पहल, आज से सेग्रिगेटेड कुड़ा ही देना होगा।

Spread the love

नोएडा को स्वच्छ और सुन्दर बनाने हेतू उठाये गये एक और कदम। अब नोएडा वासियों को सेग्रीगेटेड कुड़ा ही देना होगा। जिसके लिए पहले ही दिशा निर्देश जारी किये जा चुके है। ऐसा नही करने पर कुड़ा इकट्ठा करने वाली गाड़ी उसे स्वीकार नही करेगी। इसके साथ ही जुर्माने की प्रावधान भी किया गया है। यह जानकारी नोएडा के सीओ के द्वारा टवीटर के माध्यम से और स्वास्थ्य कर्मी के द्वारा गली गली मोहल्ले मे जाकर दिये जा रहे है।

स्वच्छ नौएडा के लिए एक और ठोस कदम। पिछले वर्ष से कूड़े को पृथक कर देने के लिए चलाए जा रहे अभियान को सुदृढ़ करने के लिए आज (1.08.2020) से हमारे जन स्वास्थ्य कर्मी आपके घरों से केवल सेग्रीगेटेड कूड़ा ही उठाएँगे। कृपया अपना गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग करके दें। प्राधिकरण

प्राधिकरण के द्वारा उठाया गया यह कदम बाकई सराहनीय है। इससे कुड़ा निस्तारण मे सहायता के साथ-साथ पर्यावरण को प्रदुषित होेने से भी बचाया जा सकेगा। क्योंकि रि-साईकल होने वाले कुड़े को आराम से रि-साईकिल किया जा सकेगा। इसके लिए कर्मचारियों को दुबारा से नही लगाने होंगे। लेकिन प्राधिकरण के लिए चुनौति है कि नोएडा के सभी सेक्टर और गाँव से समय से कुड़ा उठा लिया जाय।

%d bloggers like this: