पुलवामा💥 हमले के बाद नितिन गडकरी का 🇵🇰पाकिस्तान को सख्त संदेश, 3 नदियों 🌊का पानी रोक सकता है 🇮🇳भारत

    0
    26

    पुलवामा💥 हमले के बाद नितिन गडकरी का 🇵🇰पाकिस्तान को सख्त संदेश, 3 नदियों 🌊का पानी रोक सकता है 🇮🇳भारत

    पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत पड़ोसी देश पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने के लिए लगातार कदम उठा रहा है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारत आने वाले दिनों में पाकिस्तान का पानी रोक सकता है। पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों के हमले के बाद सिंधु जल समझौते के तहत पाकिस्तानी को मिलने वाले पानी पर रोक लगाने की मांग की जा रही है। व्यास, रावी और सतलज नदियों का पानी भारत से होकर पाकिस्तान पहुंचता है।

    बागपत में रैली को संबोधित करते हुए गडकरी ने बुधवार को कहा, ‘भारत पाकिस्तान को दी जाने वाली तीन नदियों का पानी रोकेगा। भारत के इस कदम से पाकिस्तान बूंद-बूंद पानी के लिए तरसेगा। उन्होंने कहा, ‘तीन नदियों के अधिकार का पानी प्रोजेक्ट बनाकर पाकिस्तान की बजाय यमुना में छोड़ा जाएगा।’

    भारत और पाकिस्‍तान के बीच सिंधु जल संधि पर हस्‍ताक्षर 19 सितंबर 1960 को हुआ था। इस समझौते के तहत सिंधु नदी घाटी की नदियों को पूर्वी और पश्चिमी नदियों में बांटा गया। समझौते के मुताबिक झेलम और चेनाब नदियों (पश्चिमी नदियों) के पानी को पाकिस्तान के लिए दिया गया, जबकि रावी, ब्यास और सतलज नदियों (पूर्वी नदियों) का पानी भारत के लिए तय किया गया।