गाजियाबाद:मेरठ रोड की एक लेन आज से कांवड़ियों के लिए रिजर्व

Spread the love

गाजियाबाद: सावन की शिवरात्रि 30 जुलाई को है। कांवड़ियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो इसके लिए शुक्रवार से मेरठ रोड की एक लेन इनके लिए रिजर्व कर दी गई है। दूसरी लेन से सिर्फ हल्के वाहन ही जा सकेंगे। यह व्यवस्था 31 जुलाई तक रहेगी। कांवड़ियों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था भी मजबूत कर दी गई है। गुरुवार को प्रशासन और पुलिस की तरफ से मेरठ रोड तिराहे पर बने इंटिग्रेटेड कंट्रोल रूम ने काम करना शुरू कर दिया है। इस कंट्रोल रूम से पूरी कांवड़ यात्रा पर नजर रखने के साथ ही कांवड़ियों की मेडिकल सेवा का ध्यान रखा जाएगा। कंट्रोल रूम की शुरुआत करने डीएम डॉ. अजय शंकर पांडे, एसएसपी सुधीर कुमार सिंह, एसपी सिटी श्लोक कुमार, एसपी ट्रैफिक एसएन सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

हेलिकॉप्टर, 13 ड्रोन, 209 सीसीटीवी कैमरे से नजर
सभी कॉमेंट्स देखैंअपना कॉमेंट लिखेंएसएसपी ने बताया कि कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस पूरी तरह से तैयार है। ऊपर से नजर रखने के लिए हेलिकॉप्टर की भी डिमांड की गई है। हेलीकॉप्टर पूरे जोन के लिए है, दो दिन (29 और 30 जुलाई) को हेलीकॉप्टर से सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था के लिए अधिकारी, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर समेत 1500 कॉन्स्टेबल सुरक्षा में तैनात होंगे। इसके साथ ही हाईटेक तकनीक के साथ कांवड़ मार्ग को सुरक्षित करने की व्यवस्था की गई है।

एसपी देहात और यात्रा के नोडल अधिकारी नीरज कुमार जादौन ने बताया कि जिले में कांवड़ मार्ग पर 209 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा 13 ड्रोन कैमरे एक्सपर्ट टीम के साथ पूरे मार्ग पर आसमान से नजर रखेंगे। यह ड्रोन जीडीए की तरफ से पुलिस को दिए जा रहे हैं। अगर ड्रोन में कोई भी दिक्कत होती है तो मॉर्डन कंट्रोल से यह जानकारी मार्ग के विभिन्न पॉइंट पर तैनात 12 क्यूआरटी को दिया जाएगा। जो जल्द से जल्द मौके पर पहुंचकर मदद करने का कार्य करेगी।

इस डायवर्जन का जरूर रखें ध्यान
-लालकुआं और सीजीओ कॉम्प्लेक्स में अस्थाई बस अड्डे बनाए जाएंगे। जहां से इस दौरान बस का संचालन होगा। हापुड़ चुंगी पर आने वाली बसें डासना पुल, आत्माराम स्टील तिराहा होकर एनएच-9 के लिए जाएंगी।


-कांवड़ियों की संख्या में वृद्धि होने पर हल्के वाहनों (बाइक व स्कूटर) को भी डायवर्ट किया जाएगा। उन्हें लाल कुआं से चौधरी मोड़, आंबेडकर रोड, पुराना बस अड्डा व साजन मोड़ से विवेकानंद नगर फ्लाईओवर होते नेहरू नगर से शहर में प्रवेश दिया जाएगा।
-चौधरी मोड़ से घंटाघर व दूधेश्वरनाथ मंदिर की तरफ जाने वाले व नया बस अड्डा से इस तरफ आने वाले वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे।
-रेलवे स्टेशन रोड, किराना मंडी, रमतेराम रोड, घंटाघर, बजरिया रोड, दिल्ली गेट, गंदा नाला की तरफ से आने वाले हल्के वाहनों को चौधरी मोड़ होते हुए भेजा जाएगा।
-एएलटी फ्लाईओवर से मेरठ रोड पर किसी भी भारी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जय गीता चौक, घूकना मोड़, डीपीएस कट, सिहानी चुंगी, पटेल नगर की तरफ से किसी भी वाहन को मेरठ रोड पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

दूधेश्वरनाथ मंदिर में जलाभिषेक करने आ सकते हैं सीएम योगी
प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार कांवड़ यात्रा में मुख्यमंत्री योगी की विशेष नजर है। इस बात की भी चर्चा है कि शिवरात्रि से पहले 27 या 28 जुलाई को मुख्यमंत्री कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा के लिए हेलीकॉप्टर से मेरठ रोड की ओर से उड़ान भर सकते हैं। चूंकि दूधेश्वरनाथ मंदिर के महंत श्री नारायण गिरी भी योगी को शिवरात्रि के मौके पर आने के लिए आमंत्रित कर चुके हैं तो योगी मंदिर में जलाभिषेक करने भी आ सकते हैं। हालांकि अभी इसकी अधिकारिक सूचना नहीं हैं लेकिन पुलिस-प्रशासन ने अपने स्तर से इसकी तैयारी पूरी रखी हुई है।

%d bloggers like this: