75 अरब रुपये एडवांस देनी सिप्ला! जल्द इंडिया में मिलेगी मॉडर्ना की वैक्सीन

Spread the love

कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना (Moderna Covid-19 Vaccine) के टीके अब जल्द भारत में मिलने लगेंगे.

कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना (Moderna Covid-19 Vaccine) के टीके अब जल्द भारत में मिलने लगेंगे. दरअसल, भारत में इस कंपनी की वैक्सीन बेचने के लिए सिप्ला, मॉडर्ना को एक अरब डॉलर यानी करीब 75 अरब रुपये की एडवांस में देने की तैयारी में है. इसके लिए सिप्ला ने भारत सरकार से कुछ रियायतें देने का आग्रह किया है. मॉर्डना का टीका एक खुराक वाला है. यानी इस वैक्सीन की एक ही डोज इस बीमारी से बचाव के लिए काफी है.

सिप्ला ने सरकार से मॉडर्ना को किसी नुकसान की स्थिति में सुरक्षा देने, मूल्य सीमा तय करने से छूट देने के साथ साथ भारत में परीक्षण की शर्त और मूल सीमा शुल्क में रियायत देने का आग्रह किया है.

सिप्ला ने कहा है कि कोविड- 19 के टीके को लेकर उसकी मॉडर्ना के साथ बातचीत पूरी होने के करीब है और इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये उन्हें सरकार के समर्थन और भागीदारी की आवश्यकता है.

कंपनी ने देश में टीके की उपलब्धता बढ़ाने के लिये सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना भी की है ताकि कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा उपलब्ध कराई जा सके.

इस समूचे घटनाक्रम से जुड़े सूत्र ने बताया कि सिप्ला ने सरकार से चार बिंदुओं पर सहमति की पुष्टि करने को कहा है. पहला बिंदु है मूल्य को लेकर कोई रोकटोक नहीं होगी. दूसरा नुकसान होने पर सुरक्षा दी जायेगी. टीके के भारत में परीक्षण से छूट और चौथा मूल सीमा शुल्क से छूट दी जायेगी.

सिप्ला ने कहा है कि सरकार की ओर से इन बिंदुओं पर सहमति मिल जाने के साथ ही वह मॉडर्ना के साथ एक अरब डालर (7,250 करोड़ रुपये से अधिक) का अग्रिम देने का करार कर लेगी.

हाल ही में हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद सिप्ला ने 29 मई को सरकार से यह आग्रह किया है. हाल में उच्चस्तरीय बैठक में मॉडर्ना के एक खुराक वाले टीके को देश में जारी करने को लेकर विचार विमर्श किया गया था. इसके लिये कहा गया था मॉडेर्ना सिप्ला और अन्य भारतीय कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है.

%d bloggers like this: