गवर्निंग काउंसिल की आज 6वीं मीटिंग, PM Modi करेंगे अध्‍यक्षता, कैप्‍टन अमरिंदर नहीं होंगे शामिल

Spread the love

NITI Aayog की Governing Council की मीटिंग की अध्‍यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे

नीति आयोग (NITI Aayog) की गवर्निंग काउंसिल Governing Council की आज शनिवार को मीटिंग है. इसकी अध्‍यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे. इस मीटिंग में पंजाब के मुख्‍यमंत्री (Punjab Chief Minister) कैप्‍टर अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) शामिल नहीं होंगे.

बता दें कि यह परिषद सरकार के थिंक टैंक की शीर्ष संस्था है. सभी मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और सरकार के वरिष्ठ अधिकारी इसके सदस्य हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए NITI Aayog की गवर्निंग काउंसिल की 6 वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे. कृषि, आधारभूत संरचना, विनिर्माण, मानव संसाधन विकास, जमीनी स्तर पर सेवा वितरण और स्वास्थ्य और पोषण को पूरा करने के लिए वितरण आदि प्रमुख मुद्दे होंगे, जिन पर विचार किया जाएगा.

पहली बार लद्दाख को शामिल किया गया
NITI Aayog की गवर्निंग बॉडी की छठी बैठक में पहली बार लद्दाख को शामिल किया गया, जिसे केंद्रशासित प्रदेश के रूप में आमंत्र‍ित किया गया है. जम्‍मू-कश्‍मीर भी केंद्र शासित राज्‍य के रूप में पहली बार शामिल होगा. इस बार अन्य संघ शासित प्रदेशों को भी इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. इनका प्रतिनिधित्‍व केंद्र शासित प्रदेशों को प्रशासकों करेंगे.

नीति आयोग की बैठक में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह शामिल नहीं होंगे
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह अस्वस्थ हैं और उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में शामिल नहीं होंगे. उन्होंने बताया कि उनकी जगह इस बैठक में राज्य के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल हिस्सा ले सकते हैं. नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक नियमित होती है. यह सरकार के थिक टैंक की शीर्ष इकाई की छठी बैठक है.

सीएम ममता बनर्जी के भी शामिल होने की संभावना नहीं
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के भी शामिल होने की संभावना नहीं है. हालाकि, शनिवार को सुबह तक ममता बनर्जी को कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा था, ”ममता बनर्जी 20 फरवरी को होने वाली नीति आयोग की बैठक में संभवत: शामिल नहीं होंगी.” इससे पहले भी बनर्जी नीति आयोग की बैठकों को निरर्थक बताते हुए उनमें शामिल नहीं हुई थी. बनर्जी का कहना था कि इस संस्था के पास कोई ‘वित्तीय शक्तियां’नहीं हैं और यह राज्य की योजनाओं में कोई मदद नहीं दे सकती है.

%d bloggers like this: