पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मुदस्सिर के मददगार जैश के 4 आतंकियों के खिलाफ चार्जशीट दायर

Spread the love

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मुदस्सिर के मददगार जैश के 4 आतंकियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है. एनआईए ने पिछले साल सितंबर में जैश के आतंकी सज्जाद अहमद खान के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी. इन चारो आतंकियों के खिलाफ 120बी, 121ए के अलावा UAPA की कई धाराओं में चार्जशीट दायर की गई है. जैश का आतंकी मुदस्सिर ही पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड था जिसे सेना ने मार्च 2019 में मुठभेड़ में मारा गिराया था.

त्राल के मीर मोहल्ला में रहने वाला मुदस्सिर खान 2017 में जैश से जुड़ा था. बाद में नूर मोहम्मद तंत्रे उर्फ ‘नूर त्राली ने उसको आतंकवादी संगठन में शामिल कर लिया. नूर त्राली के 2017 में मारे जाने के बाद खान अपने घर से 14 जनवरी, 2018 को लापता हो गया और वह तब से आतंकवादी के रूप में सक्रिय था. 14 फरवरी को पुलवामा में विस्फोटक से भरी कार से सीआरपीएफ की बस में टक्कर मारनेवाला आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार लगातार खान के संपर्क में था. ऐसा माना जाता है कि फरवरी 2018 में सुंजावान के सेना के शिविर पर हुए आतंकी हमले में भी वह शामिल था.

गौरतलब है कि पिछले साल 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतिपोरा इलाके में आतंकवादियों ने सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाते हुए आत्मघाती हमला किया था. इसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. घटना में इस्तेमाल किया गया विस्फोटक इतना शक्तिशाली था कि उसकी आवाज 10-12 किलोमीटर दूर सुनाई दी थी. केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 2500 से अधिक कर्मी 78 वाहनों के काफिले में जा रहे थे. इनमें से अधिकतर अपनी छुट्टियां बिताने के बाद अपनी ड्यूटी पर लौट रहे थे. तभी एक आत्मघाती आतंकवादी ने विस्फोटक से भरी अपनी कार जवानों की बस से भिड़ा दी.

%d bloggers like this: