किसानों के खाते में आने वाले हैं 2000 रुपये! आपको मिलेंगे या नहीं ऐसे चेक करें स्टेटस

Spread the love

अगर आप भी एक किसान हैं और इस PM किसान स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपको भी 2000 रुपये की किस्त मिलती होगी. सरकार सभी लाभार्थियों की एक लिस्ट जारी करती है.

खाते में जल्द आएंगे पैसे
पीएम किसान सम्मान निधि योजना से अबतक 11.74 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं. इनको नियमित अंतराल पर यह राशि मिल जाती है. अगर आपको भी अप्रैल-जुलाई की 2000 रुपये की किस्त का इंतजार है तो ध्यान रखिए इस महीने के अंत तक या 2 मई के बाद कभी भी आपके खाते में पैसे आ सकते हैं. आपके गांव में किसके किसके खाते में पैसे आएंगे आप ये बेहद आसानी से पता लगा सकते हैं. आइये इस प्रक्रिया को जानते हैं.

इस तरह से करें जांच
सूची में अपना नाम जांच करने के लिए सबसे पहले आपको PM किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा. यहां आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर आपको लिस्ट में अपने राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी को चुनना होगा. Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी.

ऐसे लगाएं पैसे का पता
आपके खाते में पैसे आए इसे जांचने के लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं यहां Payment Success टैब के नीचे भारत का मैप दिखेगा इसके नीचे Dashboard लिखा होगा, इस पर क्लिक करें क्लिक करते ही एक नया पेज खुल पर सामने आ जाएगा यह Village Dashboard का पेज है, यहां आप अपने गांव की पूरी डिटेल ले सकते हैं सबसे पहले स्टेट स्लेक्ट करें, इसके बाद अपना जिला, फिर तहसील और फिर अपना गांव. फिर शो बटन पर क्लिक करें और आप जिसके बारे में जानना चाहते हैं, उनके नाम पर क्लिक करें, पूरी डिटेल आपके सामने होगी Village Dashboard के नीचे चार बटन मिलेंगे, अगर आप को यह जानना है कि कितने किसानों का डाटा पहुंचा है तो Data Received पर क्लिक करें, जिनका पेंडिंग है, वो दूसरे वाले बटन पर क्लिक करें, अगर आपने योजना के तहत अपना नाम रजिस्टर करा चुके हैं तो घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि की ताजा लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

%d bloggers like this: