google.com, pub-3648227561776337, DIRECT, f08c47fec0942fa0

👉13 भारतीय राजनयिकों ने परिवार के साथ 😲छोड़ा पाकिस्तान

Spread the love

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों में कटौती का ऐलान किया था। इसी के बाद शनिवार तक 13 भारतीय राजनयिक अधिकारी और कर्मचारी अपने परिवार के साथ पाकिस्तान छोड़ चुके हैं। हालांकि अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिली है कि इन राजनयिकों ने अस्थायी या फिर स्थायी तौर पर पाकिस्तान छोड़ा है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, नागरिक-सैन्य नेतृत्व ने कश्मीर को लेकर स्थिति पर चर्चा की, जिसके बाद पाकिस्तानी सरकार ने कई फैसले किए हैं, उसी के तहत लिए गए कई फैसलों में यह भी शामिल था। गौरतलब है कि इससे पहले भी पाकिस्‍तान ने भारतीय उच्‍चायुक्‍त अजय बिसारिया को भी पाकिस्तान छोड़ने के लिए कहा था। वहीं गुरुवार को पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने ऐलान किया था कि रायनयिक स्टाफ में कमी की जाएगी।

भारत-पाकिस्तान के द्विपक्षीय समझौते के तहत मिशन की कुल क्षमता 110 है, जिसमें ऑफिसर्स और स्टाफ शामिल है। केंद्र सरकार के जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने और संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। इससे भड़के पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापारिक संबंधों को खत्म करने और सभी द्विपक्षीय व्यवस्था की समीक्षा करने की बात कही है।

%d bloggers like this: