👉पटना के हनुमान मंदिर ⛩ में भगदड़, दर्शन के लिए उमड़ी थी भीड़👨‍👩‍👧‍👧

    0
    4


    बिहार में पटना के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में नए साल पर भगदड़ मच गई, जिसमें 10 से अधिक लोग जख्‍मी हो गए। इनमें महिलाएं भी शामिल हैं। हालांकि हालात को तुरंत काबू में कर लिया गया, जिससे किसी बड़ी घटना को होने से रोका जा सका। पटना रेलवे स्‍टेशन के नजदीक स्थित इस मंदिर में बड़ी संख्‍या में लोग नववर्ष पर हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए उमड़े थे।

    पटना का यह प्रसिद्ध मंदिर संकट मोचन मंदिर और महावीर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, जहां ऐसे अवसरों पर बड़ी संख्‍या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। मंगलवार को यहां श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ पहुंचती है। इस बार नववर्ष मंगलवार को पड़ने के कारण श्रद्धालुओं की संख्‍या और अधिक हो गई थी, जिसके कारण सुबह यहां भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने यहां लाठीचार्ज भी किया।

    नववर्ष मंगलवार को होने की वजह से यहां भीड़ का अनुमान पहले से ही था, जिसे ध्‍यान में रखते हुए जगह-जगह बैरिकेडिंग भी की गई थी। महिलाओं और पुरुषों की अलग-अलग कतार भी प्रवेश के लिए बनाई गई थी। फिर भी कुछ श्रद्धालुओं ने नाके तोड़ मंदिर में प्रवेश की कोशिश की, जिसके कारण भगदड़ की स्थिति उत्‍पन्‍न हुई। हालांकि मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने तुरंत स्थिति को संभाल लिया और बड़ा हादसा होते-होते टल गया।


    9