गुरु गोबिंद सिंह👳 जी की याद में आज सिक्का जारी 👍करेंगे प्रधानमंत्री 👤मोदी

    0
    31


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती के मौके पर रविवार को उनके सम्मान में एक स्मारक सिक्का जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के मुताबिक पीएम मोदी इस मौके पर कुछ गिने-चुने लोगों को अपने आवास पर संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री पांच जनवरी, 2017 को पटना में गुरु गोबिंद सिंह की 350वीं जयंती पर आयोजित समारोह में शामिल हुए थे ।

    इस अवसर पर उन्होंने एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया था। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने खालसा पंथ के जरिए देश को एकजुट करने के गुरु गोबिंद सिंह के अनूठे प्रयास को रेखांकित किया था। बता दें कि पटना में सिखों के दसवें गुरु के जन्म स्थान तख्त हरमंदिर पटना साहिब में यहां 11 जनवरी को गुरु गोविंद सिंह का 352 वां प्रकाश पर्व शुरू हो गया है। विभिन्न स्थानों से सिख श्रद्धालु तख्त हरमंदिर पटना साहिब में मत्था टेकने आए।

    तीन दिवसीय उत्सव 13 जनवरी को संपन्न होगा। गंगा नदी से लगे कंगन घाट के पास टेंट सिटी का निर्माण किया गया है, जहां 5,000 श्रद्धालु ठहर सकते हैं। दो साल पहले 350 वें प्रकाश पर्व पर दुनिया भर से सिख श्रद्धालु यहां आए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई विशिष्टगण भी आए थे।