सरकार ; 20 लाख लोगों को नौकरी का वादा, 2 लाख 18 करोड़ का बजट पेश, नीतीश कुमार

Spread the love

 बिहार में एनडीए की नई सरकार में उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद ने आज नीतीश सरकार का बजट पेश किया. बजट के पहले विपक्ष ने जमकर हंगामा मचाया. किसानों के समर्थन में तेजस्वी यादव ट्रैक्टर से सदन पहुंचे. जानिए पल-पल के अपडेट्स…. बिहार विधानमंडल (Bihar Assembly0 में आज पहली बार उपमुख्यमंत्री  तारकेश्वर प्रसाद (Bihar deputy Chief minister) ने नीतीश कुमार (Nitish Kumar)की नई सरकार का 2 लाख 18 हजार करोड़ का बजट पेश किया. सदन के भोजनावकाश के बाद तारकेश्वर प्रसाद ने  शेरो शायरी के साथ बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार के प्रयासों से हम आर्थिक संकट से बाहर निकल पाए हैं. कोरोना अभी टला नहीं है, अभी सावधानी बरतनी पड़ेगी.बिहार के उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री ने बजट पेश करने से पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की कविता पढ़ी, जो बाधाओं से जूझने के लिए प्रेरित करती हैं – ‘बाधाएं आती हैं आएं..कदम मिलाकर चलना होगा.’  विपत्तियों से हम घबराते नहीं हैं, अंधकार के बाद नया सवेरा आता है. कोविड काल (Election in Covid)में हुए विधान सभा चुनाव (Bihar Assembly Election)के बाद मिली जीत के बाद ये बिहार के एनडीए सरकार (NDA Government)का पहला बजट है जिसपर पूरा जोर चुनावी वादें पूरा करने पर है. नीतीश सरकार ने बजट में 20 लाख लोगों को इसी साल रोजगार देने का वादा किया है.

नीतीश के ड्रीम प्रोजेक्ट सात निश्चय के पार्ट-2 का ऐलान.

-वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने शायरी के साथ बजट भाषण की शुरुआत की.

-कहा- कोविड ने अर्थव्यवस्था को तनाव में डाला, राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम किया.

-लोगों को निशुल्क भोजन देने की सुविधा दी गई, प्रखंड और पंचायत स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर बने.

बजट सत्र शुरू होने से पहले ही विपक्ष ने जमकर हंगामा मचाया .

विधान परिषद के बाहर राजद नेताओ का हंगामा और नारेबाजी जारी है.

मैट्रिक परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक को लेकर की नारेबाजी.

BSEB अध्दक्ष आनंद किशोर को बर्खास्त करने की मांग.

कई सालों से BSEB अध्यक्ष बने रहने पर उठाये सवाल.

पूरा विपक्ष मंहगाई, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत, कोविड-19 जांच के आंकड़े में फर्जीवाड़ा और कृषि कानूनों के खिलाफ बिहार की एनडीए सरकार पर हमवालर है. विधान मंडल परिसर में भाकपा-माले सहित विपक्षी दलों के विधायकों ने महंगाई को लेकर नारेबाजी की और स्‍लोगन लिखी तख्तियों को लेकर प्रदर्शन किया है.

ट्रैक्टर से सदन पहुंचे तेजस्वी यादव

उधर, बजट सत्र में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव  किसानों के समर्थन में अपने आवास से ट्रैक्‍टर से विधान सभा पहुंचे. हालांकि, ट्रैक्‍टर को विधान सभा के गेट पर ही रोक दिया गया. तेजस्वी ने इससे पहले बिहार बोर्ड की परीक्षा में पेपर लीक के मामले को भी उठाया और नीतीश सरकार पर तंज कसा.बजट पेश करने से पहले बिहार के उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि इस बार का बजट बिहार के विकास का आईना होगा. सरकार ने चुनाव के दौरान जो 19 लाख नौकरियों का वादा किया था, उसकी झलक भी बजट में दिखेगी.

%d bloggers like this: