लाखों महिलाओं🤷‍♀️ को न्यू ईयर गिफ्ट🎊, सभी लाइनों पर मेट्रो 🚄का पहला कोच होगा आरक्षित

    0
    4


    दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने नए साल में अपनी सेवा में एक बड़ा बदलाव करने व महिला यात्रियों को नए साल की सौगात देने की घोषणा की है। इसके तहत एक जनवरी से रेड लाइन (दिलशाद गार्डन-रिठाला) को छोड़कर दिल्ली मेट्रो की अन्य सभी लाइनों पर मेट्रो ट्रेन का पहला कोच महिला यात्रियों के लिए आरक्षित रहेगा। इससे महिला यात्रियों को सफर में आसानी होगी।

    नियम का उल्लंघन करने पर पुरुष यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि दिलशाद गार्डन-गाजियाबाद कॉरिडोर पर नए साल में जल्द परिचालन शुरू होगा। यह रेड लाइन की विस्तार परियोजना है। इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर रेड लाइन पर भी पहला कोच महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा।

    फिलहाल रेड लाइन, ग्रीन लाइन (कीर्ति नगर-मुंडका-बहादुरगढ़), वायलेट लाइन (कश्मीरी गेट-बल्लभगढ़), पिंक लाइन (शिव विहार-त्रिलोकपुरी व मयूर विहार-मजलिस पार्क) व मजेंटा लाइन (बोटेनिकल गार्डन-जनकपुरी पश्चिम) पर अप व डाउन में क्रमश: पहला कोच व अंतिम कोच महिलाओं के लिए आरक्षित होता है। इस वजह से कई बार यात्रियों को यह समझने में परेशानी होती है कि कौन कोच महिलाओं के लिए आरक्षित है।

    इस समस्या से निजात दिलाने के लिए डीएमआरसी ने तय किया है कि सभी लाइनों पर पहला कोच ही महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा। हालांकि ब्लू लाइन पर यह व्यवस्था पहले से है। व्यवस्था के तहत अब हर स्टेशन पर मौजूद वूमेन ओनली के पुराने साइनेज को साफ करके नए नियम के तहत साइनेज लगाने भी शुरू कर दिए हैं। साथ ही हर मेट्रो ट्रेन में वूमेन ओनली के इस नए कोच में सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे।