मेथी है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जानें इसके बीज के गजब फायदे

Spread the love

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी से है जिससे बचाव करना काफी मुश्किल हो सकता है. खासकर खानपान का ख्याल रखना जरूरी होता है. मेथी को डायबिटीज के लिए (Fenugreek For Diabetes) फायदेमंद माना जाता है.
डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी से है जिससे बचाव करना काफी मुश्किल हो सकता है. खासकर खानपान का ख्याल रखना जरूरी होता है. मेथी को डायबिटीज के लिए (Fenugreek For Diabetes) फायदेमंद माना जाता है. मेथी का सेवन करने से आप ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) भी कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को ऐसी डाइट (Diet) लेनी चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करे. ऐसी चीजों से परहेज करना चाहिए जो आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती हैं. हमारे शरीर में ज्यादातर बीमारियां ब्लड शुगर (Blood Sugar) की वजह से हो सकती हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए भोजन (Food For Diabetes) क्या होना चाहिए इसको लेकर हर कोई सवाल कर करता है! हम यहां एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.
डाइबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखना जरूरी होता है. ऐसे रोगियों को फाइबर से भरपूर फूड का सेवन करना चाहिए. मधुमेह में मेथी काफी फायदेमंद हो सकती है. नियमित रूप से मेथी का सेवन करने से डाइबिटीज को कम करने में मदद मिल सकती है. मेथी आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर, विटामिन बी 6, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. मेथी दाने में पाया जाने वाला फाइबर शरीर में चीनी को अवशोषित करने की दर को कम करते हैं. साथ ही शरीर में इंसुलिन को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.
मेथी दाने का सेवन करने के कई कमाल के फायदे हैं! मेथी में घुलनशील फाइबर होते हैं. इसमें मौजूद ग्लैक्टोमेनन पाचन को बेहतर करने में फायदेमंद हो सकते हैं. यह कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण भी कम करने में भी फायदेमंद हो सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. मेथी टाइप 1 डाइबिटीज और टाइप 2 डाइबिटीज दोनों में फायदेमंद साबित हो सकती है.
डाइबिटी कंट्रोल करने के लिए मेथी के दोनों को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसके पानी को पी सकते हैं. आप इसके दानों का पाउडर बनाकर भी उपयोग कर सकते हैं. इसेस आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल हो सकता है. मेथी दोनों का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि मेथी के दानों को गर्म पानी भिगोएं और इसके पानी से खाने के व्यंजन बनाने में शामिल करें.

%d bloggers like this: