भोपाल कांग्रेस सांसद की पत्नी वर्ल्ड की टॉप-50 ब्यूटीफुल वुमंस की लिस्ट में आ चुकी हैं , 400 कमरों के पैलेस में रहते हैं कांग्रेस के सांसद ज्योतिरादित्य

    0
    8


    मध्यप्रदेश (भोपाल ) कांग्रेस के सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अब 48 वर्ष के हो गए हैं। 1 जनवरी, 1971 को मुंबई में उनका जन्म हुआ था।
    वे ग्वालियर के सिंधिया राजघराने से ताल्लुक रखते हैं। उनकी पत्नी प्रियदर्शनी राजे वर्ल्ड की टॉप-50 ब्यूटीफुल वुमंस की लिस्ट में भी जगह बना चुकी हैं। वैसे तो सिंधिया अपनी राजनीतिक गतिविधियों के चलते अकसर चर्चाओं में रहते हैं, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में कम ही लोग जानते हैं। इस मौके पर हम आपको उनकी लाइफ स्टाइल के बारे में कुछ खास जानकारी दे रहे है।
    ज्योतिरादित्य 1874 में यूरोपियन शैली में बने महल जयविलास पैलेस में रहते हैं। इस महल में कुल 400 कमरे हैं। महल की छतों पर सोना लगा है। इसके 40 कमरों में अब म्यूजियम है।
    पैलेस में रायल दरबार हॉल भी है, जो 100 फीट लंबा-50 फीट चौड़ा और 41 फीट ऊंचा है। इसकी छत से 140 सालों से 3500 किलो के दो झूमर टंगे हैं।

    • इन झूमरों को बेल्जियम के कारीगरों ने बनाया था। महल ( पैलेस ) के डाइनिंग हॉल में चांदी की ट्रेन है जो पहले खाना परोसने के काम में आती थी ।

    महेंद्र मणि पाण्डेय ( मुम्बई )