बदलेगा पाकिस्तान वाली गली का नाम

Spread the love

नोएडा गली का नाम पाकिस्तान पर होने की वजह से परेशान लोगों को अब यह कलंक नहीं झेलना होगा। गर्व की अनुभूति कराने के लिए अब किसी महापुरुष के नाम पर इस गली की पहचान होगी। महज इतना ही नहीं, ऐसे ऊल-जूलूल नाम वाले सभी मुहल्लों में भी इस तरह का बदलाव किया जाएगा। न जाति के नाम पर मुहल्ले की पहचान होगी और न ही किसी ऊंट-पटांग नाम को झेलना पड़ेगा। एसडीएम दादरी राजीव राय ने नगर पालिका को इसके आदेश दिए हैं। एनबीटी में सोमवार को ‘दिल है हिंदुस्तानी, पर गली पाकिस्तानी’ शीर्षक से यह खबर प्रकाशित की गई थी।

NBT

देश के बंटवारे के समय पाकिस्तान छोड़कर कुछ हिंदू परिवार दादरी में बसे थे। जिस गली में वे बसे, उसे आज भी पाकिस्तान वाली गली के नाम से जाना जाता है। सरकारी दस्तावेजों में भी यही पता लिखा जाता है। पाकिस्तान का नाम होने से सभी यहां के लोगों को संदेह की नजरों से घूरते हैं। एनबीटी में खबर छपी तो एसडीएम दादरी राजीव राय ने इस संबंध में नगर पालिका परिषद के अधिकारियों को जांच कर कदम उठाने के आदेश दिए।

नहीं चलेंगे जातियों के नाम
इसके साथ ही जातियों के नाम पर बनी कॉलोनियों का भी नाम बदला जाएगा। गुर्जर कॉलोनी, पंजाबियान मुहल्ला, ठाकुरान मुहल्ला, गुप्ता कॉलोनी, सक्को वाली गली आदि नाम को भी बदला जाएगा। इन कॉलोनियों की पहचान महापुरुषों के नाम पर होगी। नगर पालिका परिषद ने ऐसे जाति विशेष के नाम वाले मुहल्लों की पहचान बदलने का प्रस्ताव तैयार किया है। जल्द ही इस संबंध में डीएम को पत्र भेजकर कार्रवाई शुरू की जाएगी।

इसपर नगर पालिका के ईओ समीर कुमार कश्यप ने कहा कि वॉर्ड-2 में गौतमपुरी मुहल्ले के अंतर्गत पाकिस्तान वाली गली आती है। इस नाम के साथ जाति विशेष के नाम वाली सभी गलियों-मोहल्लों का नाम भी बदला जाएगा।

%d bloggers like this: