दिल्ली-एनसीआर में फिर बारिश शुरू, तापमान में आई गिरावट

Spread the love

तउते (Cyclon Tauktae) चक्रवात के कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हो रही है. बता दें कि बीते दिनों दिल्ली, हरियाणा, यूपी, राजस्थान समेंत कई अन्य जिलों में तउते चक्रवात के कारण बारिश हुई थी.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और नजदीकी इलाकों (Delhi-NCR) में शुक्रवार की सुबह एक बार फिर बारिश शुरू हो गई है. इस दौरान तेज हवाओं के साथ रुक रुक कर बारिश हो रही है. बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. गौरतलब है कि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस बाबत दिल्ली-एनसीआर और अन्य राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया था. बीते दिनों आए तउते (Cyclon Tauktae) चक्रवात के कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हो रही है. बता दें कि बीते दिनों दिल्ली, हरियाणा, यूपी, राजस्थान समेंत कई अन्य जिलों में तउते चक्रवात के कारण बारिश हुई थी.

IMD ने आज सुबह बारिश को लेकर अलर्ट जारी करते हुए कहा कि दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्र में 20-30 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. इस दौरान राजधानी में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. बता दें कि तउते तूफान के कारण और पश्चिमी विक्षोभ के कारण गुरुवार के दिन बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 119.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. मई हुई बारिश ने पिछले कई सालों के बारिश के रिकॉर्ड को तोड दिया है.

मौसम विभाग ने बताया कि 24 मई 1976 को 60 मिमी बारिश दर्ज की गई थी और दोगुनी बारिश दर्ज की गई है. वहीं राजधानी दिल्ली में बारिश के कारण तापमान में 16 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया और 23. डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि मई 1951 के बाद सबसे कम अधिकतम तापमान है.

%d bloggers like this: