जायफल कई बीमारियों में है फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान! पाचन और यौन रोगों में भी फायदेमंद

Spread the love

लगभग हर रसोई में पाया जाने वाला यह मसाला न सिर्फ खाने के स्वाद को दोगुना करता है, बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. जायफल (Nutmeg) एक ऐसा लोकप्रिय मसाला है जो दुनिया भर में उपयोग किया जाता है. यह व्यंजनों को एक अलग स्वाद देता है.
लगभग हर रसोई में पाया जाने वाला यह मसाला न सिर्फ खाने के स्वाद को दोगुना करता है, बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. जायफल (Nutmeg) एक ऐसा लोकप्रिय मसाला है जो दुनिया भर में उपयोग किया जाता है. यह व्यंजनों को एक अलग स्वाद देता है. जायफल पाचन (Digestion) को बेहतर बनाने, कैंसर (Cnacer) से लड़ने, इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के साथ कई फायदे होते हैं. आप भी इसके कई स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits OF Nutmeg) को जानकर हैरान हो जाएंगे! यह मसाला इंडोनेशिया के मूल में मिलता है और इसका स्वाद गर्म और मसालेदार होता है. आप इसे कॉफी (Coffee), डेसर्ट (Desserts) और पेय पदार्थों पर गार्निश भी कर सकते हैं. स्वस्थ रहने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन क्या आपने कभी जायफल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में सुना है. नहीं, तो हम यहां बता रहे हैं कि जायफल के कई कमाल के फायदों के बारे में…
जायफल के फायदों में इम्यूनिटी बढ़ाना भी एक है. जायफल एक प्राकृतिक खाद्य है. अच्छी सेहत और स्वस्थ शरीर चाहिए तो इसका सेवन करना असरकारी हो सकता है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ती ही है, शरीर की कार्य प्रणालियों को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद होती है.
यौन इच्छा में कमी की समस्या से परेशान लोगों के लिए जायफल फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए अपनी चाय में चुटकी भर जायफल पाउडर मिलाकर पीना असरदार साबित हो सकता है.
जायफल कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में भी फायदेमंद हो सकता है. कैंसर से बचाव के लिए अपने खानपान में जरूरी बदलाव करना जरूरी होता है. ऐसे में जायफल आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है.
जायफल का सेवन करने से शरीर में सेरेटोनिन हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ता है. यह हार्मोन्स शरीर और दिमाग को शांत करने में मदद करने में सहायक हो सकता है. इससे तनाव कम होता है और अच्छी नींद लगती है.
कई लोग गठिया से पीड़ित होते हैं ऐसे में जायफल ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है. अगर आप भी गठिया से बचाव के लिए फूड ढूंढ रहे हैं तो जायफल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.
जायफल पेट से जुड़ी बीमारियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. ज्यादा तेल-मसाले वाले खाने से पाचन से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में जायफल का सेवन पेट की समस्याओं जैसे- डायरिया और एसिडिटी को ठीक कर सकता है.
NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें… साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थ, वुमन्स हेल्थ, डायबिटीज और हेल्दी लिविंग अपडेट्स.

%d bloggers like this: