इन चार राज्यों में कल से खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज, 11 महीने के बाद

Spread the love

 लगभग 11 महीने के बाद बिहार, ओडिशा, उत्तराखंड और राजस्थान मे कल से स्कूल-कॉलेज खुल रहे हैं. स्कूलों में कोरोना के गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन करना होगा.कोरोना वायरस का कहर अभी खत्म तो नहीं हुआ है, लेकिन वैक्सीन आने के बाद कुछ नियंत्रण में लग रहा है. कोरोना की मार झेल रही लोगों की जिंदगी अब एक तरह से पहले की तरह सामान्य होती नजर आ रही है. इस महामारी की बात करें तो इसकी वजह से सबसे ज्यादा नुकसान स्कूल-कॉलेज के छात्रों को हुआ है. करीब 11 महीने से बंद स्कूल अब आज से फिर से खुलने जा रहे हैं.बता दें कि, कई राज्यों ने 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोल दिए हैं, वहीं कल बिहार, ओडिशा, राजस्थान और उत्तराखंड, इन चार राज्यों के स्कूल आज से खुलने वाले हैं

बिहार में, कक्षा छठी से 8वीं के छात्र आज 11 महीने बाद खुलने जा रहे हैं.

बिहार ने 50% उपस्थिति के साथ 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं को पहले से ही खोल दिया था. इसी के साथ फाइनल ईयर के छात्रों के लिए कॉलेज भी खोल दिए गए थे.

स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा करते हुए, राज्य सरकार ने स्कूल प्राधिकारियों को निर्देश दिया है कि गाइडलाइन का सख्ती से पालन हो.

राजस्थान में भी आज से शुरू हो जाएंगे स्कूल

राजस्थान में भी आज से कक्षा छठी से 8वीं के लिए स्कूलों को फिर से खुल रहे हैं. इसी के साथ फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर के छात्रों के लिए कॉलेज भी आज से खुल जाएंगे. एक दिन में स्कूल और कॉलेजों में 50% छात्रों को आने की अनुमति दी जाएगी. वहीं राजस्थान के कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए और कॉलेज के फाइनल ईयर के छात्रों के लिए पहले ही कॉलेज फिर से खोल दिए गए हैं.

उत्तराखंड में भी खुल रहे हैं स्कूल

उत्तराखंड सरकार ने गुरुवार को ही स्कूलों को आदेश दिया कि 8 फरवरी से 8वीं से 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू की जाए. इसी के साथ कोरोनावायरस से संबंधित सभी नियमों का पालन स्कूलों में किया जाएगा. बता दें, नवंबर 2020 से उत्तराखंड में 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोल दिए गए थे.

ओडिशा में आज से खुलने जा रहे हैं स्कूलकक्षा 10वीं और 12वीं के बाद, ओडिशा में आज से कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोला जा रहा है. ओडिशा सरकार ने सोमवार को कहा कि स्कूल COVID-19 दिशानिर्देशों का सख्त पालन करते हुए कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए फिर से स्कूल खोल दिए जाएंगे. कक्षाएं सप्ताह में छह दिन सुबह 8:30 बजे से 10:30 बजे के बीच आयोजित की जाएंगी. वहीं इन दो घंटों में तीन पीरियड में ही पढ़ाई होगी.

%d bloggers like this: