आदरणिय अखिलेशजी कोसमर्पित पोस्ट

Spread the love

देवगौड़ा सरकार में मुलायम सिंह यादव जी रक्षा मंत्री थे ।
पौने दो साल तक वो रक्षा मंत्री रहे । जून 1996 से मार्च 1998 तक ।

अखिलेश यादव जी को अपने पिता जी से पूछना चाहिए कि रक्षा मंत्री रहते हुए उन्होंने सेना के लिए कितनी Bullet proof जैकेट खरीदे थे ।

उनके रक्षा मंत्री रहते हुए सियाचीन में भारतीय सेना ने Snow mobiles मांगे थे ……. snow mobile यानी बर्फ में चलने वाले स्कूटर ……. तो रक्षा मंत्रालय ने ऑब्जेक्शन लगा दिया कि इतने महंगे Snow Mobiles खरीदने की ज़रूरत क्या है ?

फिर जब
जार्ज फर्नांडिस साहब रक्षा मंत्री बने तो वो फ़ाइल उनके सामने फिर आयी ।
जार्ज साहब ने उस IAS अधिकारी को बुला भेजा जिसने वो नोट लगाया था जिसने आपत्ति लगाया गया था कि इतना महंगा Snow Mobile खरीदने की ज़रूरत क्या है । जार्ज साहब ने उसी फाइल पे उसी अधिकारी को आदेश दिया , जाओ ……. दो महीने सियाचीन में रहो और पता लगाओ कि Snow Mobile क्यों जरूरी है । वो IAS भोत रोया , चीखा चिल्लाया ……. पर जार्ज फर्नाडिस साहब न पसीजे …….. अंत मे वो गया और हफ्ता भर रहा वहाँ …….. उसके बाद सियाचिन के लिए Snow mobiles खरीद लिए गए ।
जार्ज साहब पहले रक्षा मंत्री थे जो खुद सियाचीन गए और हर महीने गए ।

एक और किस्सा सुनिये ।
एक बार जॉर्ज साहब को असम की एक अग्रिम चौकी का निरीक्षण करने जाना था । आप वायु सेना के स्पेशल विमान से न जा के Air India की सामान्य उड़ान से economy class में पहले बागडोगरा गए ( सिलीगुड़ी के पास एक airport ) और फिर वहां से हेलीकॉप्टर से उस अग्रिम चौकी तक गए ।
इसके विपरीत मुलायम सिंह ने अपने पौने दो साल के रक्षामंत्रित्व काल के दौरान Air Force के स्पेशल विमान से इटावा , मैनपुरी और सैफई की 1300 से ज़्यादा उड़ानें भरी …….
और इन 1300 उड़ानों में वो सिर्फ इटावा मैनपुरी में तेरही , बरही , तिलक , छठी , और शादी-ब्याह अटेन्ड करने गये ।

ये 1300 उड़ानों का आंकड़ा मैंने नही निकाला है बल्कि खुद रक्षा मंत्रालय ने संसद को बताया था एक प्रश्न के उत्तर में ………

आप और आपकी पार्टी सपा के नेता व समर्थक आज सेना की चिन्ता में इतना चिल्लाएंगे कि मानो इनसे बड़ा कोई राष्ट्रवादी ही नहीं....
%d bloggers like this: